World-हेलीकॉप्टर हादसे में ईरान के राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी समेत 9 की मौत, सरकार ने बुलाई आपात बैठक। ईरान के राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी बेल्ल 212 हेलीकॉप्टर (अमेरिका का) में सवार थे। उनके साथ एयरक्राफ्ट में विदेश मंत्री होसैन अमीराब्दुल्लाहियान और सात अन्य लोग भी थे।

 NF 

Breaking News-हरियाणा के नारनौल में स्कूल बस पलटी, दुर्घटना में आठ बच्चों की मौत और 37 घायल, मची चीख-पुकार । ईद के दिन भी खुला था स्कूल । चलती बस से कूद गया बस चालक।  

 NF 

Breaking News-सीएम केजरीवाल पर गिरी एक और गाज, निजी सचिव बर्खास्त।पीएस बिभव कुमार को विजिलेंस विभाग ने किया टर्मिनेट।नियुक्ति पर भी उठाए सवाल, ईडी कर चुकी है पूछताछ।


 NF 

Breaking News - भाजपा ने जारी की प्रत्याशियों की सूची। बलिया से नीरज शेखर, गाजीपुर से पारसनाथ राय, मैनपुरी से जयवीर सिंह ठाकुर, कौशाम्बी से विनोद सोनकर, फूलपुर से प्रवीण पटेल, इलाहाबाद से नीरज त्रिपाठी, मछलीशहर से बीपी सरोज, चंडीगढ़ से संजय टंडन और आसनसोल से एस एस अहलुवालिया को मिला टिकट।

 NF 

Breaking News- विश्व-नोबेल पुरस्कार विजेता वैज्ञानिक पीटर हिग्स का 94 वर्ष की आयु में निधन। उन्हें गॉड पार्टिकल की खोज के लिए जाना जाता है, जिसने यह समझाने में मदद की थी कि बिग बैंग के बाद सृष्टि की रचना कैसे हुई। हिग्स-बोसोन सिद्धांत के लिए उन्हें संयुक्त रूप से भौतिकी का नोबेल पुरस्कार मिला था।  

 NF 

Breaking News-उत्तराखंड-नानकमत्ता गुरुद्वारा के प्रमुख बाबा तरसेम सिंह की हत्या का मुख्य आरोपी एनकाउंटर में ढेर। 28 मार्च को हुई थी हत्या । STF और हरिद्वार पुलिस ने मुठभेड़ में मार गिराया।

 NF 

Breaking News-कांग्रेस के राष्ट्रीय प्रवक्ता रहे गौरव वल्लभ भाजपा में शामिल।

 NF 

Breaking News - लोकसभा चुनाव 2024 के लिए कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने बुधवार को केरल की वायनाड सीट से नामांकन दाखिल किया। इससे दौरान उन्होंने एक घंटे का रोड शो भी किया। बोले, आपका सांसद होना सौभाग्य की बात है। वायनाड सीट में राहुल के खिलाफ I.N.D.I.A. में शामिल CPI की एनी राजा चुनाव लड़ रही हैं। एनी राजा ने भी बुधवार को रोड शो करने के बाद अपना नामांकन दाखिल कर दिया। इस सीट से भाजपा ने केरल के प्रदेश अध्यक्ष के. सुरेंद्रन को मैदान में उतारा है।

 NF 

Breaking News - बिल्डर, सरकारी ठेकेदार रमेश गंगवार के ठिकानों पर इनकम टैक्स का छापा। बरेली, लखनऊ सहित कई ठिकानों पर छापेमारी जारी। लखनऊ के गोमती नगर विस्तार के सरस्वती अपार्टमेंट में छापेमारी चल रही है। कई IAS अफ़सरों के चहेते हैं रमेश गंगवार।

 NF 

 Breaking News- महाराष्ट्र के संभाजीनगर में कपड़े की दुकान में लगी भीषण आग, एक ही परिवार के 7 लोगों की मौत

 NF 

 Breaking News - विश्व-ताइवान में 25 साल का सबसे तेज भूकंप, तीव्रता 7.5,चार की मौत, कई जगह लैंड स्लाइड, 91 हजार घरों में बिजली नहीं, फिलीपींस-जापान तक झटके।

 NF 

 Breaking News-आप सांसद संजय सिंह को सुप्रीमकोर्ट ने दी जमानत। ,शराब घोटाला मामले में दिल्ली के तिहाड़ जेल में बंद थे , ईडी ने जमानत का नहीं किया विरोध। अक्टूबर 2023 में हुई थी गिरफ़्तारी। 181 दिन बाद मिली जमानत।

 NF 

Breaking News-दिल्ली शराब नीति मामला- मुख़्यमंत्री अरविन्द केजरीवाल को बड़ा झटका, 15 दिन की न्यायिक हिरासत में भेजे गए तिहाड़ जेल। ईडी ने नहीं मांगी रिमांड। बैरक नंबर 2 में अकेले रहेंगे केजरीवाल  


 NF 

Breaking News - कुख्यात माफिया मुख्तार अंसारी की बांदा जेल में इलाज के दौरान मौत। दिल का दौरा पड़ने के चलते हुई मौत। हत्या, लूट, डकैती सहित विभिन्न अपराधों में पांच दर्जन से अधिक मुकदमें दर्ज थे उसके ऊपर। गाजीपुर, मऊ, आजमगढ़ और वाराणसी में सख्त हुई सुरक्षा व्यवस्था।

 NF 

Breaking News - दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल अब 1 अप्रैल तक ईडी की हिरासत में रहेंगे। दिल्ली की रॉउज एवेन्यू कोर्ट ने केजरीवाल की 4 दिन की और रिमांड अवधि बढ़ाई।

 NF 

Breaking News - कानपुर में आगजनी मामले में सपा विधायक इरफान सोलंकी समेत अन्य 4 लोगों की गुरुवार को MP-MLA कोर्ट में पेशी हुई। जज ने ऑडर नहीं तैयार होने की वजह से अगली तारीख 4 अप्रैल दे दी है।

 NF 

Breaking News - वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने पैसों की कमी होने के चलते लोकसभा चुनाव लड़ने से इंकार कर दिया। उन्होंने बताया कि पार्टी ने उन्हें आंध्र प्रदेश या तमिलनाडु से लड़ने का ऑफर दिया था। 

 NF 

Breaking News - कांग्रेस ने सुप्रिया श्रीनेत का टिकट काटा। कंगना रनौत पर किया था विवादित पोस्ट। 2019 में महराजगंज से हार गई थीं सुप्रिया श्रीनेत।

 NF 

 Breaking News-उत्तराखंड के उधम सिंह नगर में कार सेवा डेरा प्रमुख नानकमत्ता बाबा तरसेम सिंह की गोली मारकर हत्या । बाइक सवार हमलावरों ने बरसाईं गोलियां।



 NF 

Breaking News-रामपुर लोकसभा सीट पर सभी अटकलों पर लगा विराम, सपा ने दिल्ली की जामा मस्जिद के इमाम को दिया टिकट।

 NF  15 June 1947: Black day in Indian history- हिंदुस्‍तान के खूनी बंटवारे की पड़ी थी नींव  NF  nature's havoc-सिक्किम में बारिश-भूस्खलन से 1,200 से अधिक पर्यटक फंसे  NF  सीएम योगी ने बब्बर शेर भरत और शेरनी गौरी को बाड़े में प्रवेश कराया  NF  Uttarakhand-रुद्रप्रयाग में बड़ा हादसा, 26 यात्रियों को लेकर जा रहा टैंपो ट्रैवलर अलकनंदा नदी में गिरा  NF  Monsoon: बंगाल और बिहार के बीच अटका मानसून जल्द करेगा यूपी में प्रवेश  NF  Nagastra–1-भारतीय सेना को मिला पहला स्वदेशी आत्मघाती ड्रोन,मचा देगा तबाही  NF  NEET-UG controversy- प्रश्न-पत्र लीक समेत अन्य गड़बड़ियों के आरोपों की CBI जांच की मांग, केंद्र-NTA को सुप्रीम कोर्ट की नोटिस  NF  Kuwait Fire Incident: कुवैत से 45 शवों को लेकर भारत लौटा वायुसेना का विमान  NF  Earthquake: हिमाचल में डोली धरती, कुल्लू में 3.0 तीव्रता का भूकंप  NF  Noida : एक करोड़ की प्रतिबंधित ई-सिगरेट बरामद, तीन हिरासत में  NF 

PM MODI IN VARANASI : 10 साल में काशी में चारों ओर विकास का डमरू बजा है

वाराणसी। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने शुक्रवार को काशी हिन्दू विश्वविद्यालय (बीएचयू) के स्वतंत्रता भवन समागार में आयोजित सांसद संस्कृत प्रतियोगिता के पुरस्कार समारोह को संबोधित किया। उन्होंने कहा कि भारत एक विचार है, संस्कृत उसकी प्रमुख अभिव्यक्ति। भारत एक यात्रा है तो संस्कृत उस इतिहास यात्रा का प्रमुख अध्याय है। भारत विविधता में एकता की भूमि है तो संस्कृत उसका प्रमुख उर्वरक है। हमारे यहां कहा गया है कि 'भारतस्य प्रतिष्ठे द्वे संस्कृतं संस्कृतिस्तथा', अर्थात भारत की प्रतिष्ठा में संस्कृत की बड़ी भूमिका है। एक समय हमारे देश में संस्कृत ही वैज्ञानिक शोध, शास्त्रीय बोध, गणित और चिकित्साविज्ञान की भाषा होती थी। साथ ही संगीत और साहित्य के विविध कलाओं की विधाएं भी संस्कृत से ही पैदा हुई हैं। इन्हीं विधाओं से भारत को पहचान मिली है। जिन वेदों का पाठ काशी में होता है वही वेद पाठ कांची (तमिलनाडु) में भी सुनाई देता है। ये वेद ही भारत का शाश्वत स्वर हैं, जिन्होंने हजारों वर्ष से भारत को राष्ट्र के रूप में एक बनाए रखा है।


ज्ञान की गंगा में डुबकी लगाने जैसा अनुभव हो रहा

प्रधानमंत्री मोदी गुरुवार देर शाम दो दिवसीय दौरे पर अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी पहुंचे। इसके बाद शुक्रवार सुबह वे बीएचयू में आयोजित समारोह में पहुंचे। अपने उद्बोधन में उन्होंने कहा कि महामना के इस प्रांगण में सभी विद्वानों खासकर युवा विद्वानों के बीच आकर ज्ञान की गंगा में डुबकी लगाने जैसा अनुभव हो रहा है। काशी समय से भी प्राचीन कही जाती है। इसकी पहचान को हमारी आधुनिक युवा पीढ़ी इतनी जिम्मेदारी से सशक्त कर रही है, ये दृश्य हृदय में संतोष भर देता है और ये विश्वास दिलाता है कि अमृत काल में आप सब देश को नई ऊंचाइयों पर ले जाएंगे। 

विजेताओं और प्रतिभागियों को पीएम ने दी शुभकामनाएं 

प्रधानमंत्री ने बताया कि काशी सांसद संस्कृत प्रतियोगिता, सांसद ज्ञान प्रतियोगिता और सांसद फोटोग्राफी प्रतियोगिता के विजेताओं को पुरस्कार देने का अवसर मिला। उन्होंने सभी विजेताओं को उनके परिश्रम और प्रतिभा के लिए बधाई दी। साथ ही सफलता से कुछ कदम दूर रहे गये प्रतिभागियों का भी हौंसला बढ़ाया। पीएम मोदी ने इस आयोजन के लिए श्रीकाशी विश्वनाथ मंदिर न्यास, काशी विद्वत परिषद और सभी विद्वानों का आदरपूर्वक धन्यवाद किया। उन्होंने कहा कि काशी के सांसद के रूप में मेरे विजन को साकार करने में आप सभी ने बहुत बड़ी भूमिका निभाई है। 

पुस्तिकाओं का पीएम ने किया विमोचन 

प्रधानमंत्री ने कहा कि पिछले 10 साल में काशी में अभूतपूर्च विकास हुआ है। आज यहां इसपर दो बुकलेट भी विमोचित की गई है। इसमें यहां हुए विकास के हर पड़ाव और संस्कृति का वर्णन किया गया है। इसके अलावा जितनी भी सांसद प्रतियोगिताएं काशी में आयोजित की गई हैं, उनपर भी छोटी छोटी पुस्तिकाओं का विमोचन किया गया है। 

जहां महादेव क कृपा हो जाला, उ धरती अइसे ही समृद्ध हो जाले

प्रधानमंत्री ने कहा कि काशी में जो कुछ भी हो रहा है हम सब उसके निमित्त मात्र हैं। यहां करने वाले केवल महादेव और उनके गण हैं। उन्होंने भोजपुरी में कहा, ''जहां महादेव क कृपा हो जाला उ धरती अइसे ही समृद्ध हो जाले।'' प्रधानमंत्री ने कहा कि इस समय महादेव खूब प्रसन्न हैं, इसलिए महादेव के आशीष के साथ 10 साल में काशी में चारों ओर विकास का डमरू बजा है। प्रधनमंत्री ने बताया कि आज एक बार फिर काशी के लिए करोड़ों रुपए की योजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास होने जा रहा है। शिवरात्रि और रंगभरी एकादशी से पहले काशी में आज विकास का उत्सव मनने जा रहा है। 

काशी भारत की शाश्वत चेतना का जागृत केंद्र

प्रधानमंत्री ने भोजपुर में कहा, ''बाबा जौन चाह जालन ओके के रोक पावेला। एही लिए बनारस में कुछ उत्सव होला त लोग हाथ उठा के बोलेलन नम: पार्वती पतये, हर हर महादेव।'' उन्होंने कहा कि काशी के केवल आस्था का तीर्थ नहीं, बल्कि ये भारत की शाश्वत चेतना का जागृत केंद्र है। एक समय था जब भारत की समृद्धि की गाथा पूरे विश्व में सुनाई जाती थी। इसके पीछ़े भारत की आर्थिक ताकत ही नहीं, हमारी सांस्कृतिक और सामाजिक ताकत भी थी। काशी जैसे तीर्थ और बाबा विश्वनाथ धाम जैसे मंदिर ही राष्ट्र की प्रगति की यज्ञशाला हुआ करते थे। यहां साधना और शास्त्रार्थ होते थे। संवाद और शोध होते थे। संस्कृत के स्त्रोत भी थे, साहित्य और संगीत की सरिताएं भी बहती थीं। भारत ने जितने भी नये विचार और विज्ञान दिये हैं उनका संबंध देश के किसी ना किसी सांस्कृतिक केंद्र से रहा है। काशी जहां एक तरफ शिव की नगरी है तो वहीं बुद्ध के उपदेशों की भूमि भी है। काशी जैन तीर्थंकरों की भूमि है और आदि शंकराचार्य को भी यहां से बोध मिला है। दुनिया के कोने कोने से लोग ज्ञान शोध और शांति की तलाश में काशी आते हैं। हर प्रांत,बोली, भाषा और रिवाज के लोग काशी आते रहे हैं। जहां इतनी विविधिता होती है वहीं नये विचारों का जन्म होता है। जहां नये विचार पनपते हैं, वहीं से प्रगति की संभावना पैदा होती है। 

विश्वनाथ धाम भारत को निर्णायक दिशा देने लगा है 

प्रधानमंत्री ने कहा कि विश्वनाथ धाम के लोकार्पण के वक्त मैंने कहा था कि ये धाम भारत को निर्णायक दिशा देगा। भारत को उज्ज्वल भविष्य की ओर लेकर जाएगा। आज ये दिख रहा है। अपने भव्य रूप में विश्वनाथ धाम भारत को निर्णायक भविष्य की ओर ले जाने के लिए फिर से राष्ट्रीय भूमिका में लौट रहा है। विश्वनाथ धाम में देशभर के विद्वानों की विद्वत संगोष्ठियां हो रही हैं। मंदिर न्यास शास्त्रार्थ की परंपरा को पुनर्जीवित कर रहा है। इससे देशभर के विद्वानों में विचारों का आदान प्रदान बढ़ रहा है। 

सामाजिक और राष्ट्रीय संकल्पों के लिए ऊर्जा का केंद्र हैं मंदिर 

प्रधानमंत्री ने बताया कि काशी के विद्वानों और विद्वत परिषद् द्वारा आधुनिक विज्ञान के लिए नये शोध किये जा रहे हैं। जल्द ही मंदिर न्यास शहर के कई स्थानों पर नि:शुल्क भोजन की भी व्यवस्था करने जा रहा है। मंदिर ये सुनिश्चित करेगा कि मां अन्नपूर्णा की नगरी में कोई भूखा न रहे। आस्था के केंद्र किस तरह सामाजिक और राष्ट्रीय संकल्पों के लिए ऊर्जा का केंद्र बन सकते हैं, नई काशी नये भारत के लिए इसकी प्रेरणा बनकर उभरी है। यहां से निकले युवा पूरे विश्व में भारतीय ज्ञान परंपरा और संस्कृति के ध्वज वाहक बनेंगे। बाबा विश्वनाथ की ये धरती विश्व कल्याण के संकल्प की साक्षी भूमि बन रही है। 

एक दूसरे की उंगली पकड़कर हमें लक्ष्य को पाना है

प्रधानमंत्री ने कहा कि काशी को विरासत और विकास को मॉडल के रूप में देखा जा रहा है। परंपराओं और आध्यात्म के ईर्द गिर्द किस प्रकार आधुनिकता का विकास होता है, आज ये पूरी दुनिया देख रही है। रामलला के अपने भव्य मंदिर में विराजमान होने के बाद अयोध्या भी इसी प्रकार निखर रही है। देश में भगवान बुद्ध से जुड़े स्थानों को भी आधुनिक सुविधाओं से जोड़ा जा रहा है। कितने ही काम आज देश में हो रहे हैं। अगले पांच साल में देश इसी आत्मविश्वास के साथ विकास को नई रफ्तार देगा। सफलताओं के नए प्रतिमान गढ़ेगा। ये मोदी की गारंटी है। मोदी की गांरंटी यानी गारंटी पूरा होने की गारंटी है। प्रधानमंत्री ने कहा कि काशी तो संवरने वाली है। यहां रोड भी बनेंगे, ब्रिज भी बनेंगे, मगर मुझे यहां के जन-जन को और हर मन को एक सेवक और साथी बनके संवारना है। एक दूसरे की उंगली पकड़कर हमें लक्ष्य को पाना है। कार्यक्रम में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष चौधरी भूपेंद्र सिंह, काशी विश्वनाथ न्यास परिषद के अध्यक्ष प्रो. नागेंद्र पांडेय, काशी विद्वत परिषद के अध्यक्ष प्रो. वशिष्ठ त्रिपाठी, प्रदेश सरकार के मंत्री दयाशंकर मिश्र 'दयालु', रवींद्र जायसवाल,  विधायक डॉ. नीलकंठ तिवारी, सौरभ श्रीवास्तव आदि मौजूद रहे।



Leave A Comment

0 Comments

Recent News

15 June 1947: Black day in Indian history- हिंदुस्‍तान के खूनी बंटवारे...

बंटवारे के दौरान जो कत्‍लेआम हुआ, उसमें हजारों बेकसूर हिंदू और मुसलमान मारे गए थे. बंटवारे के उस दुखद इतिहास में 15 जून का दिन कभी भुलाया नहीं जा सकता है। आज भी लोग उस दौरे की बातें कर सिहर उठते हैं।

nature's havoc-सिक्किम में बारिश-भूस्खलन से 1,200 से अधिक पर्यटक फंसे...

सिक्किम के पर्यटन एवं नागर विमानन विभाग के प्रधान सचिव सी एस राव ने एक बयान में कहा, ‘‘प्राप्त रिपोर्ट के अनुसार, भारी बारिश और भूस्खलन के कारण सड़क अवरुद्ध हो जाने से लगभग 1,200 घरेलू और 15 विदेशी पर्यटक (थाईलैंड के दो, नेपाल के तीन, बांग्लादेश के 10) मंगन जिले के लाचुंग में फंसे हुए हैं।

सीएम योगी ने बब्बर शेर भरत और शेरनी गौरी को बाड़े में प्रवेश कराया...

इन दोनों दुर्लभ वन्यजीवों को मई माह के अंतिम सप्ताह में इटावा लायन सफारी से लाया गया था।मुख्यमंत्री द्वारा इन्हें बाड़े में छोड़े जाने के बाद अब चिड़ियाघर आने वाले दर्शक बब्बर शेर की इस जोड़ी का दीदार कर सकेंगे। इसके पहले 2 जून को भी मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ चिड़ियाघर का भ्रमण करने आए थे और तब उन्होंने बब्बर शेर पांच साल के भरत और शेरनी सात साल की गौरी को देखने के साथ उनके बारे में जानकारी हासिल की थी।

Uttarakhand-रुद्रप्रयाग में बड़ा हादसा, 26 यात्रियों को लेकर जा रहा टै...

घायलों को हेलिकॉप्टर से हायर सेंटर ले जाया जाएगा। गुप्तकाशी से हेलिकॉप्टर रुद्रप्रयाग पहुंच गया है। घटना में कुछ लोगो के मृत होने की भी सूचना है।

Monsoon: बंगाल और बिहार के बीच अटका मानसून जल्द करेगा यूपी में प्रवेश...

मौसम विभाग ने चेतावनी जारी की है कि 18 जून तक इसी तरह दिन और रात में गर्म हवाएं चलेंगी।अभी तक मौसम विभाग का आकलन था कि 29 जून तक कानपुर में मानसून दस्तक दे सकता है पर रमेल चक्रवात की वजह से जो मानसून तेजी से उत्तर प्रदेश की ओर बढ़ रहा था, वह अब पश्चिम बंगाल और बिहार के बीच ठिठक गया है। इस वजह से गर्म हवाओं की रफ्तार तेज हो गई है।

Nagastra–1-भारतीय सेना को मिला पहला स्वदेशी आत्मघाती ड्रोन,मचा देगा तब...

नागपुर की सोलर इंडस्ट्रीज ने पहला स्वदेशी लॉइटरिंग म्यूनिशन नागस्त्र-1 भारतीय सेना को सौंप दिया है। नागस्त्र-1 दुश्मन के घर में घुसकर हमला करने में सक्षम है। यह एक आत्मघाती ड्रोन है, जो दुश्मन के इलाके में घुसकर तबाही बचा देगा।

NEET-UG controversy- प्रश्न-पत्र लीक समेत अन्य गड़बड़ियों के आरोपों की...

कोर्ट ने याचिकाओं को अलग-अलग हाईकोर्ट से शीर्ष अदालत में हस्तांतरित करने की मांग वाली राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी की याचिका पर भी सभी पक्षों को नोटिस जारी किया है। याचिका पर 8 जुलाई को सुनवाई की जाएगी।

Kuwait Fire Incident: कुवैत से 45 शवों को लेकर भारत लौटा वायुसेना का ...

विमान के कोचीन अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे पर पहुंचने पर एर्नाकुलम रेंज के DIG पुट्टा विमलादित्य ने कहा, "हमने शवों को प्राप्त करने के लिए सभी आवश्यक व्यवस्थाएं कर ली हैं। हमने पीड़ितों के परिवार के सदस्यों के साथ भी बातचीत की है। जैसे ही शव मिल जाएंगे, तो उन्हें उचित तरीके से उनके संबंधित स्थानों पर ले जाया जाएगा। 23 शव केरल के हैं, 7 तमिलनाडु के हैं और 1 कर्नाटक का है।